Sunday, June 16, 2024
HomeTop Storiesयदि आप दिल्ली एनसीआर में घर या प्लॉट खरीद रहें हो तो...

यदि आप दिल्ली एनसीआर में घर या प्लॉट खरीद रहें हो तो बरतिए सावधानी

यदि आप दिल्ली एनसीआर में घर या प्लॉट खरीद रहें हो तो बरतिए सावधानी

<spane>: एक घर सबका सपना होता है हर कोई चाहता है की उसकी कमाई से वो अपना एक आशियाना बनाए। ज्यादा कमाई करने वाले लोगों के लिए जमीन इन्वेस्टमेंट का सबसे सुरक्षित और आकर्षक जरिया है।यदि आप दिल्ली या उसके आसपास रहते हैं और आप भी दिल्ली, नोएडा ग्रेटर नोएडा या पूरे एनसीआर में कोई मकान, दुकान या अन्य कोई भी किसी प्रकार की प्रोपर्टी खरीदने का मन बना रहे हैं तो ये आज ये खबर आपके लिए ही है । क्योंकि यहां हम आपको बताने वाले हैं कि एनसीआीर में यदि जमीन खरीदने की सोच रहे हैं तो किन बातों का ख्याल रखें। एनसीआर में ऐसे ठगों का जाल पूरी तेज़ी से फैलता जा रहा है,जो आपकों धोखे में रखकर आपकी मेहनत की कमाई को ठग लेते हैं ऐसे कई सारे मामले आए हैं जिन्होने अपने जीवन भर की गाढ़ी कमाई घर खरीदने में लगा दी। साथ ही वो घर भी उनकों नही मिल नहीं पाता जिसे वो खरीदना चाहते थे।

<span;> इसलिए आप जब भी दिल्ली, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में प्रोपर्टी खरीदने की सोचे तो पहले उसकी पूरी जांच पड़ताल करना बेहद जरूरी है। यह देखना जरूरी है कि च कहीं सरकारी जमीन तो कोई डीलर आपको नहीं बेच दे रहा है। इसका पूरा आपकों पूरा ध्यान रखना होगा। खासतौर पर दिल्ली-एनसीआर में ही इन ठगों ने सैंकड़ों लोगों को चूना लगा दिया है।
<span;>जान ले कैसे बनाते है शिकार

<span;>यहां हम आपको बता देें कि कई सालों से शहर में किराए पर रहने वाले नौकरीपेशा मिडिल क्लास लोगों का एक अपना घर खरीदने का एक बड़ा सपना होता है। वे अपने पूरे जीवनभर की कमाई को उस घर खरीदने में लगा देते  हैं, यदि उसके बाद वह घर भी उनका न रहे तो बहुत दुख होता है। इसलिए आपका सतर्क रहना ही बुद्धिमानी होगी। दिल्ली, नोएडा और पूरे ही एनसीआर में मामूली फ्लैट की कीमतें भी 50 लाख रुपए से कुछ कम नहीं है। ऐसे में जमीन माफिया के कई सारे गिरोह यहां सक्रिय हैं जो आपको शानदार लोकेशन पर आपका मकान या फ्लैट दिलाने का झांसा देकर आपका पैसा फंसा देंगे। बाद में आपकों पता चलता है कि जिस जमीन की आपने रजिस्ट्री करा ली है वो तो अवैध रूप की है या उसमे सरकारी दखल भी है। इसके बाद आपका लगा हुआ पैसा वापस मिलने के चांस न के बराबर होते हैं।

<span;>ठग और दलाल सरकारी जमीन पर कब्जे को ही बता देते है अपना

<span;>हम आपको बता दें कि भू माफिया सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा कर उस पर घर, फ्लैट या फिर दुकान बना कर बेच रहे हैं। यह लोग जमीन सरकारी है इसे छुपा कर इसे अपना बता कर बेच देते है। यही नहीं कही कही तो इसके फर्जी तरीके से डॅाक्यूमेंट्स भी बना दिये जाते हैं जिसे देख आपको विश्वास हो जाता है और आपकों प्लॉट या मकान खरीदने के बाद जब पता चलता है कि ये कोई सरकारी जमीन है तो आपके पैरों तले जमीन खिसक जाती है।ये इस तरह के ठग ग्रेटर नोएडा, नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में आजकल सबसे ज्यादा सक्रिय हैं, इसलिए नोएडा प्राधिकरण ने ऐसे लोगों से आपकों सावधान रहने की सलाह भी दी है।

यह भी पढ़े

अन्य खबरे