Monday, July 22, 2024
Homeबिहारबिहार भाजपा के सम्राट की नई टीम घोषित,यादव जाति के एक नेता...

बिहार भाजपा के सम्राट की नई टीम घोषित,यादव जाति के एक नेता को मिली जगह, क्या सामाजिक समीकरणों को साधने की कोशिश कामयाब होगी

बिहार भाजपा के सम्राट की नई टीम घोषित,यादव जाति के एक नेता को मिली जगह ,सामाजिक समीकरणों को साधने की कोशिश

न्यूज लहर डेस्क: बिहार भाजपा के नए सम्राट ने अपनी टीम का एलान कर दिया है।प्रेस को जारी की गई सूची में 38 पदाधिकारी शामिल किए गए हैं।इस टीम में भाजपा के कोर वोटर माने जाने वाले भूमिहार,राजपूत एवं ब्राह्मणों को तो प्रतिनिधित्व मिला है परंतु कायस्थ जाति के एकमात्र नेता को टीम में जगह मिल पाई है।वहीं यादवों का प्रतिनिधित्व भी पिछली दफा से हाफ हो गया है और एक मात्र नेता को पदाधिकारी बनाया गया है,यादव जाति से स्वदेश यादव लिए गए हैं। वहीं वैश्य से सिद्धार्थ शंभू, प्रियंवदा केसरी, संजय गुप्ता और संजय खंडेलिया.अति पिछड़ा में कहार से भीम सिंह, प्रजापति से शीला प्रजापति, नाई से अनिल ठाकुर, नोनिया से नंदलाल चौहान, तेली से नितिन अभिषेक, साहनी से राज भूषण निषाद, धानुक से ललन मंडल, दांगी से अमित दांगी को लिया गया है. जबकि अनुसूचित जाति में चमार से शिवेश राम और सुग्रीव, पासवान जाति से गुरु प्रकाश पासवान को नई टीम में शामिल किया गया है ।

सम्राट चौधरी की नई टीम में भाजपा के कोर वोटर भूमिहार,ब्राह्मण,राजपूत,वैश्य को समुचित प्रतिनिधित्व मिला है वहीं पिछड़ा समाज की बात करें तो कुर्मी से सरोज रंजन पटेल और प्रवीण चंद्र राय, कुशवाहा जाति से ललिता कुशवाहा, रत्नेश कुशवाहा और जितेंद्र कुशवाहा लिए गए हैं।वहीं वैश्य से सिद्धार्थ शंभू, प्रियंवदा केसरी, संजय गुप्ता और संजय खंडेलिया.अति पिछड़ा में कहार से भीम सिंह, प्रजापति से शीला प्रजापति, नाई से अनिल ठाकुर, नोनिया से नंदलाल चौहान, तेली से नितिन अभिषेक, साहनी से राज भूषण निषाद को शामिल कर बिहार की भाजपा ने बढ़िया सोशल इंजीनियरिंग की है।

सम्राट चौधरी ने बढ़िया टीम तैयार की है और यादवों और कुर्मी को छोड़ बाकी की सामान्य,पिछड़ी और अति पिछड़ी जातियों को समेटने का प्रयास किया है।

सामाजिक समीकरणों को साधने की कोशिश: बीजेपी की नई टीम में सामाजिक समीकरण का पूरा ख्याल रखा गया है ,नीतीश के समर्थक माने जाने वाली अति पिछड़ा जाति से 8 लोगों को लिया गया है।भूमिहार जाति से पांच लोग जगन्नाथ ठाकुर, रीता शर्मा, संतोष रंजन, धीरेंद्र कुमार सिंह और अरविंद शर्मा को शामिल किया गया है। ब्राह्मण जाति से मिथिलेश तिवारी, संतोष पाठक, राकेश तिवारी, दिलीप मिश्रा, ज्ञान प्रकाश ओझा और सरोज झा शामिल किए गए हैं। वहीं, राजपूत बिरादरी से राजेंद्र सिंह, नूतन सिंह, अमृता भूषण, त्रिविक्रम सिंह,आशुतोष शंकर सिंह और कायस्थ से एकमात्र राजेश वर्मा टीम में लिए गए

यह भी पढ़े

अन्य खबरे